CTET 2024 held in December Notification Out: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट नोटिफिकेशन जारी, 17 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET 2024 held in December Notification Out: सीटीईटी दिसंबर 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो चुका है, जिसमें आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार 16 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद परीक्षा 1 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी।

सीटीईटी नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है। दिसंबर 2024 सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 सितंबर से शुरू हो चुके हैं, और आवेदन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है। महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी दिसंबर 2024 की परीक्षा 1 दिसंबर को संपन्न होगी।

सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए आवेदन शुल्क

सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए सामान्य और ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए ₹1000 और दोनों पेपरों के लिए ₹1200 का आवेदन शुल्क अदा करना होगा। वहीं, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए ₹500 और दोनों पेपरों के लिए ₹600 का शुल्क निर्धारित किया गया है।

सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

पेपर सेकंड के लिए उम्मीदवार का स्नातक होना और संबंधित विषय में बी.एड की डिग्री अनिवार्य है। वहीं, पेपर प्रथम के लिए 12वीं पास और बीएसटीसी होना आवश्यक है।

लेवल-1 (पीआरटी): 12वीं पास के साथ डी.एड/ जेबीटी/ बी.एल.एड/ बी.एड

लेवल-2 (टीजीटी): स्नातक के साथ बी.एड/ बी.एल.एड

सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए एग्जाम पैटर्न

सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर को किया जाएगा, जो देशभर के 136 शहरों में 20 विभिन्न भाषाओं में होगी। पेपर द्वितीय की परीक्षा पहली पाली में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगी, जबकि पेपर प्रथम की परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

Floating Telegram Button Telegram Icon

परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। इस परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन (नेगेटिव मार्किंग) नहीं है, और उम्मीदवारों को इसे पूरा करने के लिए दो घंटे तीस मिनट का टाइम मिलेगा ।

सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को 60% अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 55% अंक आवश्यक हैं।

ह भी देखे :- Mukhyamantri Bal Seva Yojana Haryana

सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया

सीटीईटी नोटिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन करने का लिंक नीचे प्रदान किया गया है। आवेदन से पहले, नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना अनिवार्य है।

आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही और सटीक भरनी होगी। इसके बाद, आवश्यक दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।

उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप से सबमिट करने के बाद उसकी एक प्रिंट कॉपी निकाल लेना जरूरी है।

CTET 2024 held in December Notification Out Important Links and Dates

अधिकारिक नोटिफिकेशन : डाउनलोड करें

आवेदन करने के लिए : क्लिक करें

आवेदन शुरू होने की तिथि : 17 सितम्बर 2024

आवेदन के लास्ट तिथि : 16 अक्टूबर 2024

Other Jobs की जानकारी के लिए : क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment